BAKS CLOTHING CO.

बनना चाहते हैं अमीर, अपनाएं वॉरेन बफे के 7 टिप्स !!

अमीर बनना सिर्फ किस्‍मत का काम नहीं है, बल्कि इसमें प्लानिंग और स्ट्रैटेजी भी काम आती है. इसके अलावा कुछ आदतों का भी योगदान होता है. इन्‍वेस्‍टमेंट गुरू कहलाने वाले दुनिया के तीसरे सबसे अमीर वॉरेन बफे भी इस बात में यकीन रखते हैं. उन्होंने कई इंटरव्यूज और ईवेंट्स में कई खास मनी हैबिट्स का जिक्र किया है, जिन्हें अपनाकर कामयाबी हासिल की जा सकती है. आइए जानते हैं वॉरेन बफे द्वारा उल्लिखित ऐसी ही 7 आदतों के बारे में-

1. मौकों को न चूकें

वॉरेन बफे का कहना है कि हमेशा एक एंटरप्रेन्‍योर की तरह सोचें. एंटरप्रेन्‍योर हमेशा मौकों की तलाश में रहते हैं. अपने बचपन में बफे भी हमेशा कमाई के अलग-अलग मौकों की तलाश करते थे, फिर भले ही वे बड़े मौके हों या छोटे. बफे का सबसे पहला बिजनेस च्‍युंगम, सोडा और वीकली मैगजीन बेचने का था. वह घर-घर जाकर बिक्री करते थे.

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

2. सीखना और नई चीजों को जानना रखें जारी

बफे ने जितनी भी दौलत कमाई है वह स्‍टॉक‍ मार्केट में इन्‍वेस्‍टमेंट से कमाई है. इसलिए वह ज्‍यादातार वक्‍त अपने इन्‍वेस्‍टमेंट वाले मार्केट्स और कंपनियों के बारे में पढ़ने, उनके बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानने में बिताते हैं. अगर आप भी अमीर बनने की चाह रखते हैं तो आपको भी इन्‍वेस्‍टमेंट, सेविंग या जिस भी फील्‍ड में सफलता पाना चाहते हैं उसके बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानने और सीखने की कोशिश करनी होगी. बफे का कहना है कि आप जितना ज्‍यादा सीखते हैं, जितनी ज्‍यादा जानकारी हासिल करते हैं आपके लिए विकल्‍प उतने ही बढ़ते जाते हैं.

tips of warren buffett, money habits of warren buffett

3. कमाई से कम रहे खर्च

बफे का कहना है कि इंसान का खर्च हमेशा उसकी कमाई से कम ही रहना चाहिए. इसके लिए फिजूल के खर्चों पर लगाम लगानी होगी. साथ ही अपनी जरूरतों और शौकों या चाहतों में अंतर समझना होगा.

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

4. शॉर्ट नहीं लॉन्ग टर्म बेनिफिट को ध्यान में रखें

बफे की कामयाबी का एक बड़ा राज यह भी है कि वे हमेशा जांच—पड़ताल कर क्वालिटी स्टॉक खरीदते हैं और उन्हें लंबे समय तक रखते हैं. वह शॉर्ट गेन हासिल करने की फिराक में जल्दी—जल्दी शेयर नहीं बेचते. उनका मानना है कि लॉन्ग टर्म के बारे में सोचकर चलना हमेशा फायदेमंद रहता है.

5. जब तक न हो भरोसा तब तक न करें इन्‍वेस्‍ट

इन्‍वेस्‍टमेंट को लेकर बफे का कहना है कि मार्केट या किसी अन्‍य चीज में तब तक इन्‍वेस्‍टमेंट न करें जब तक आप उसे लेकर पूरी तरह संतुष्‍ट न हों या आपको उस पर पूरा भरोसा न हो. अगर आपके मन में उस इन्‍वेस्‍टमेंट को लेकर थोड़ा सा भी कन्‍फ्यूजन हैं या आप किसी के कहने पर इन्‍वेस्‍ट कर रहे हैं तो भूलकर भी ऐसा न करें.

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

tips of warren buffett, money habits of warren buffett

6. भीड़ को न करें फॉलो

बफे का कहना है कि अगर आप वही करते हैं जो दूसरे करते हैं तो आप को भी वही परिणाम मिलेंगे जो उन्‍हें मिले. अगर आप भीड़ से अलग दिखना चाहते हैं तो आपको बाकी लोगों से अलग सोचना होगा. साथ ही दूसरों को फॉलो न करने की सलाह के पीछे एक यह वजह भी है कि दूसरों की सिचुएशन और आपकी सिचुएशन में फर्क हो सकता है. अगर ऐसा है तो जो फैसला उनके लिए फायदेमंद साबित हुआ, वह आपके लिए भी फायदेमंद होगा इसकी कोई गारंटी नहीं है.

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

7. सेफ्टी है सबसे पहले

बफे का कहना है कि बड़े मुनाफे के लिए बड़े जोखिम लेना बेवकूफी है. आपको सबसे पहले अपने पैसों की सेफ्टी पर फोकस करना है. कोशिश करनी है कि आप के पैसे न डूबें. इसके लिए छोटे और बजट में आने वाले जोखिम लें.

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *