BAKS CLOTHING CO. (1)

Stock Market Investment Tips : स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले जान लें ये सात महत्वपूर्ण बातें !!

Stock Market Investment करके लोगो जल्द से जल्द ज्यादा रकम कमाना चाहते हैं लेकिन इसमें जोखिम ज्यादा होता है। बाजार की भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है। ऐसे में एक गलती भी बड़ा नुकसान करा सकती है। शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले सही जानकारी होनी बहुत जरूरी है। सही जानकारी और लॉन्ग टर्म निवेश से फायदे की उम्मीद ज्यादा रहती है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अच्छी जानकारी जुटाना और धैर्य रखना जरूरी होता है।

Stock Market Investment

स्टॉक मार्केट में ज्यादा अनिश्चितता और उतार चढ़ाव की वजह से पिछले कुछ वर्षों में लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हुई है। इस परिस्थिति में लोग इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि उन्हें इन्वेस्ट करना चाहिए, होल्ड करना चाहिए या बेचना चाहिए। स्टॉक मार्केट में निवेश करने का कोई फिक्स फॉर्म्युला नहीं है इसलिए जोखिम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

हम आपको कुछ Stock Market Investment Tips  बता रहे हैं जिनको अपनाने से स्टॉक मार्केट में भी आप फायदा उठा सकते हैं।

1- आपको बहुत सख्त होकर किसी के विचारों पर नहीं चलना चाहिए। अकसर बायर किसी की सलाह लेते हैं। जरूरी नहीं है कि वहीं इन्वेस्ट किया जाए जहां आसपास के लोग निवेश कर रहे हैं।

2- स्टॉक में निवेश करने से पहले पूरी जानकारी लेना जरूरी होता है। लेकिन लोग ऐसा कम ही करते हैं। अकसर लोग कंपनी का नाम देखकर निवेश कर देते हैं। यह स्टॉक मार्केट में जमने का सही तरीका नहीं है।

3- निवेश से पहले पता करें कि कंपनी का बिजनस कैसा और किस तरह का है।
4- स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी करने की गलती न करें। यहां बेहद अनिश्चितता होती है इसलिए बुद्धिमानी से निवेश करने की जरूरत होती है।

5- सही शेयर का चुनाव करें और धैर्य रखें। कभी-कभी लालच में लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है। कम समय में ज्यादा कमाने की इच्छा न रखें।

6- अपने पोर्टफोलियो में विविधता रखें। किसी एक तरह के शेयर में इन्वेस्ट करना फायदेमंद नहीं होता है। हालांकि यह विविधता जोखिम उठाने की क्षमता पर निर्भर करती है।

7- अगर आप Stock Market Investment  कर रहे हैं तो कुछ फंड बचा कर रखें जिसका इस्तेमाल कठिन परिस्थिति में किया जा सके। हमें लागातार अपना पोर्टफोलियो चेक करना चाहिए और दुनियाभर में होने वाले बदलाओं पर नजर रखना चाहिए।

No Fields Found.
Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *