Stock-Exchange

यहां एक दिन में होता है अरबों का कारोबार, ये हैं दुनिया के 10 स्टॉक एक्सचेंज !!

हाल ही में भारत का स्टॉक एक्सचेंज बीएसई 3.5 घंटों के लिए बंद हो गया था। यह स्टॉक एक्सचेंज में आई किसी तकनीकी खराबी के कारण हुआ था। स्टॉक एक्सचेंज के बंद होने से सिर्फ 3.5 घंटों में ही लगभग 28000 करोड़ के कारोबार का नुकसान हुआ था।
इससे एक बात साफ होती है कि किसी भी देश का स्टॉक एक्सचेंज वहां की इकोनोमिक ग्रोथ में एक अच्छी खासी भागीदारी रखता है। आज हम आपको बताएंगे दुनिया भर के कुछ प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज के बारे में।
आइए जानते हैं दुनिया भर के 10 बड़े स्टॉक एक्सचेंज के बारे में-
1- नैसडैक (NASDAQ)
नैसडैक स्टॉक मार्केट एक अमेरिकन स्टॉक एक्सचेंज है, जिसे नैसडैक नाम से जाना जाता है। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के बाद मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से नैसडैक दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है।
नैसडैक एक्सचेंज नैसडैक ओएमएक्स ग्रुप का है। ओएमएक्स स्टॉक मार्केट नेटवर्क पर भी नैसडैक ओएमएक्स ग्रुप का ही अधिकार है। नैसडैक एनएएसडी से आधिकारिक रूप से 2006 में अलग हुआ था।
2- डाऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (DJIA)
डाऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज को इंडस्ट्रियल एवरेज, डाऊ जोन्स, डाऊ जोन्स इंडस्ट्रियल, डाऊ 30 और डाऊ के नाम से जाना जाता है, जो एक स्टॉक मार्केट इंडेक्स है। इंडस्ट्रियल एवरेज का पहला आकलन 26 मई 1896 को किया गया था। यह दिखाता है कि अमेरिका की 30 बड़ी कंपनियों ने स्टॉक मार्कट में कारोबारी सत्र के दौरान कैसा परफॉर्म किया। डाऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज डाऊ जोन्स ट्रांसपोर्टेशन इंडेक्स के बाद अमेरिका का दूसरा सबसे पुराना मार्केट इंडेक्स है।
इसमें 30 स्टॉक की ट्रेडिंग होती है, जो न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज और नैसडैक पर ट्रेड होते हैं। डाऊ जोन्स चार्ल्स डाऊ के द्वारा 1896 में शुरू किया गया था। डाऊजोन्स में जनरल इलेक्ट्रिक, डिज्नी, एक्सॉन और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां लिस्टेड हैं।
3- एस & पी 500 (स्टैंडर्ड एंड पूअर्स 500)
स्टैंडर्ड एंड पूअर्स 500 एक स्टॉक मार्केट इंडेक्स है, जो 500 बड़ी कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन पर आधारित है। इस पर ऐसे स्टॉक लिस्टेड हैं, जो न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज और नैस्डैक पर भी लिस्टेड हैं। एस एंड पी 500 इंडेक्स के कंपोनेंट और उनकी वैल्यू का निर्धारण एस एंड पी डाऊ जोन्स इंडेक्स के द्वारा होता है।
स्टैंडर्ड एंड पूअर्स 1923 में अपना पहला स्टॉक इंडेक्स लाया था। आज का स्टैंडर्ड एंड पूअर्स 500 4 मार्च 1957 को शुरू हुआ था। इसका इंट्राडे हाई 3 जुलाई 2014 को 1985.59 रहा है और अभी तक की सबसे अधिक क्लोजिंग 3 जुलाई 2014 को 1985.44 रही है।
4- डैक्स (DAX)
डैक्स एक ब्लू चिप स्टॉक मार्केट इंडेक्स है, जिसमें कुल मिलाकर 30 जर्मनी की कंपनियां हैं, जो फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग करती हैं। डैक्स के द्वारा ऑर्डर बुक वॉल्यूम और मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर सबसे बड़ी 30 कंपनियों की परफॉर्मेंस का आकलन किया जाता है। डैक्स इंडेक्स का आकलन करने के लिए कीमतें जेन्ट्रा से आती हैं, जो एक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सिस्टम है।
डैक्स 1988 को 1000 अंकों की बेस इंडेक्स वैल्यू के साथ अस्तित्व में आया था। डैक्स की मेंबर कंपनियां फ्रैंकफर्ट एक्सचेंज पर कारोबार होने वाली कंपनियों के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन का 75 प्रतिशत हिस्सा कवर करती हैं।
5- एफटीएसई 100 इंडेक्स (फुटसी)
एफटीएसई 100 इंडेक्स को एफटीएसई 100 के नाम से भी जाना जाता है। सामान्य भाषा में इसे फुटसी (Footsie) भी कहा जाता है। यह इंडेक्स लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड 100 कंपनियों का इंडेक्स है। इस इंडेक्स को लंदन स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप की सब्सिडियरी एफटीएसई ग्रुप के द्वारा मेंटेन किया जाता है।
इस एक्सचेंज की शुरुआत 3 जनवरी 1984 को 1000 के बेस लेवल के साथ हुई थी। अभी तक फुटसी की अधिकतम वैल्यू 6950.6 रही है, जो 30 दिसंबर 1999 को हुई थी। वहीं 2007 से 2010 की क्राइसिस के बीच मार्च 2009 में इसका स्तर गिरकर 3500 तक पहुंच गया था।
6- कैक 40 (CAC 40)
कैक 40 फ्रांस का एक स्टॉक मार्केट इंडेक्स है। इसमें पेरिस एक्सचेंज (जिसे अब यूरोनेक्स्ट पेरिस नाम से जाना जाता है।) पर लिस्टेड सबसे अधिक कैपिटलाइजेशन की 100 कंपनियों में से 40 सबसे महत्वपूर्ण कंपनियां लिस्टेड हैं। यह पूरे यूरोप में फैले स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप यूरोनेक्स्ट का का सबसे महत्वपूर्ण इंडेक्स है।
इसके अलावा ब्रसल का बीईएल 20, लिब्सन का पीएसआई-20 और एम्सटरडम का एईएक्स भी यूरोनेक्स्ट के द्वारा ही संचालित होता है। इसकी शुरुआत 31 दिसंबर 1987 को 1000 अंकों की बेस वैल्यू से हुई थी। आज तक कैक का सबसे उच्चतम स्तर 6,922.33 अंक रहा है।
7- निक्केई (NIKKEI)
निक्केई 225 को सामान्य तौर पर निक्केई के नाम से जाना जाता है। इसे निक्केई इंडेक्स या फिर निक्केई स्टॉक एवरेज भी कहा जाता है। निक्केई टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज (TSE) का एक इंडेक्स है। इस समय निक्केई किसी भी जापानी इक्विटी के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला इंडेक्स है, जो डाऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज की तरह ही है। 1975 से लेकर 1985 तक इसे निक्केई डाऊ जोन्स स्टॉक एवरेज के नाम से ही जानते थे।
निक्केई 7 सितंबर 1950 को शुरू हुआ था। जनवरी 2010 से लेकर अब तक कारोबारी सत्र के दौरान हर 15 सेकेंड में अपडेट होता है। सिंगापुर एक्सचेंज में निक्केई 1986 में शामिल हुआ था, जबकि द ओसाका सिक्युरिटीज एक्सचेंज में निक्केई को 1988 में शामिल किया गया था। शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज में निक्केई 1990 में शामिल हुआ था।
8- कोस्पी (KOSPI)
कोरिया कंपोजिट स्टॉक प्राइस इंडेक्स (कोस्पी) कोरिया एक्सचेंज का एक इंडेक्स है। पहले कोरिया एक्सचेंज को कोरिया स्टॉक एक्सचेंज कहा जाता था। जिस तरह से अमेरिका में डाऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज और एस एंड पी 500 स्टॉक मार्केट के रिप्रजेंटेटिव हैं, ठीक उसी प्रकार कोरिया में कोस्पी है। कोस्पी 1983 में 100 अंकों की बेस वैल्यू के आया था।
9- शांघाई (SHANGHAI)
शांघाई स्टॉक एक्सचेंज चीन के शांघाई शहर में स्थित है। यह चीन में स्वतंत्र रूप से चलने वाले 2 एक्सचेंजों में से एक है, दूसरे का नाम शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज है। मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से शांघाई स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का छठा सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट है, जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन दिसंबर 2011 के हिसाब से लगभग 2.3 ट्रिलियन डॉलर है। हांग कांग स्टॉक एक्सचेंज की तरह ही शांघाई स्टॉक एक्सचेंज भी विदेशी निवेशकों के लिए नहीं है।
यह स्टॉक एक्सचेंज 26 नवंबर 1990 में बना था और उसी साल 19 दिसंबर को इसमें ट्रेडिंग शुरू हो गई थी। यह एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जिसकी देख-रेख सीधे चाइना सिक्युरिटीज रेगुलेटरी कमीशन (CSRC) के द्वारा की जाती है।
10- हैंग-सैंग (HSI)
हेंग सेंग हांग कांग स्थित स्टॉक मार्केट इंडेक्स है। यह हांग कांग स्टॉक मार्केट की बड़ी कंपनियों पर नजर रखता है और उसमें होने वाले बदलावों को देखकर किसी भी कंपनी की हांग कांग के मार्केट में परफॉर्मेंस के बारे में बताता है। इसकी 48 कंपनियां हांग कांग स्टॉक एक्सचेंज के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन का 60 प्रतिशत का हिस्सा कवर करती हैं।
हेंग सेंग इंडेक्स की शुरुआत 24 नवंबर 1969 को हुई थी, जिसे एक हंग कांग बैंकर स्टेनली क्वान (Stanley Kwan) ने शुरू किया था। यह 100 अंकों की बेस वैल्यू के स्तर के साथ शुरू हुआ था। यह हेंग सेंग बैंक की सब्सिडियरी हेंग सेंग इंडेक्स कंपनी लिमिटेड द्वारा मेंटेन की जाती है। मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से हांग कांग में लिस्टेड बैंकों में हेंगे सेंग बैंक सबसे बड़ा बैंक है।

 

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *