BAKS CLOTHING CO. (1)

Share Market : शेयर बेचते समय इन तरीको से बचा सकते है आप टैक्स !!

Share Market  में निवेश और शेयर बेचने के वक्त टैक्स के बारे में जागरूक रहना बेहद जरूरी है। अगर आप किसी फाइनैंशल अडवाइजर की मदद लेते हैं तो वह आपको टैक्स के बारे में जानकारी दे सकता है लेकिन हमारी भी जिम्मेदारी है कि टैक्स के बारे में जानकारियां जुटाएं। Share Market में निवेश और शेयर बेचने के वक्त टैक्स के बारे में जागरूक रहना बेहद जरूरी है। अगर आप किसी फाइनैंशल अडवाइजर की मदद लेते हैं तो वह आपको टैक्स के बारे में जानकारी दे सकता है लेकिन हमारी भी जिम्मेदारी है कि टैक्स के बारे में जानकारियां जुटाएं। ध्यान रखें कि टैक्स सीजन के लिए हमें तैयार रहना चाहिए।
कैपिटल गेन टैक्स
जब आप अपना स्टॉक बेचते हैं तो मुनाफे पर टैक्स देना होता है। इसलिए स्टॉक के खरीद मूल्य को बेचने वाले दाम से घटाना होता है। यह आपका कैपिटल गेन है। अगर आपका कैपिटल गेन पॉजिटिव है तो आपको टैक्स चुकाना होगा। नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपना टैक्स बचा सकते हैं-1- टैक्स लॉट के हिसाब से ट्रैक करें
अगर आप अपने शेयर की सही गणना रखते हैं तो आप ऊंची दरों पर शेयर बेच सकते हैं।2-शॉर्ट टर्म गेन से बनाएं दूरी
कई मामलों में लॉन्ग टर्म पोजिशन को पहले बेचना सही होता है। हालांकि पहले आपको टैक्स लॉट चेक कर लेना चाहिए। कई बार नए शेयर को कम कीमत पर बेचना भी सही साबित होता है।

3- हाई-टर्नओवर फंड और स्टॉक
हाई टर्नओवर से कमिशन, ट्रांजैक्शन कॉस्ट और टैक्स लायबिलिटी जुड़ी होती है। अगर ज्यादा ट्रेडिंग करनी है तो सारे फैसले टैक्स को ध्यान में रखते हुए लेने चाहिए।

4- टैक्स मैनेज्ड फंड का इस्तेमाल करें
ये मैनेजर साल के आखिरी में फंड के अंदर ही खरीद और बेचकर मुनाफे को बांट देते हैं। इससे टैक्स कम हो जाता है।

5-नुकसान वाले शेयर बेच दें
नुकसान वाले शेयर को बेचने से कतराएं नहीं। इन शेयर को बेच दें और भविष्य में बेहतर निवेश की योजना बनाएं।

No Fields Found.

Download Our Free E Book Now

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *