share-market

मार्केट से कमाई के ये हैं 5 मनी टिप्स, छोटी रकम से भी कमा लेंगे लाखों !!

अगर आपने पैसे कमाने के लिए ठान लिया है तो जरूरी नहीं है कि आप बड़ी रकम से ही शुरू करें। आप छोटी रकम से भी शुरू कर अमीर बन सकते हैं। बस आपको मार्केट के कुछ बेसिक नियमों पर ध्‍यान देना होगा। ये वो नियम हैं, जिन्हें कई बड़े निवेशक शेयर बाजार में अपनाते रहे हैं और आज बड़े अमीरों में उनका नाम शामिल है। तो शेयर बाजार से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपको इन 5 जरूरी मनी टिप्स या कह लिजिए कि कमाई के 5 गोल्डेन टिप्स पर ध्‍यान देना होगा जो कम समय में आपकी छोटी रकम को करोड़ में बदल सकता है।

डाउनलोड करे फ्री इ बुक और जाने इन्वेस्ट कर पैसे कमाने के 1000 से जयादा तरीके

टॉप निवेशकों ने भी फॉलो किए ये टिप्स 

हम आपको यहां ऐसे 5 टिप्स के बारे में बताएंगे, जो वॉरेन बफे, राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी जैसे टॉप निवेशकों द्वारा अपनाए जाते हैं। इन फार्मूलों की वजह से इन दिग्गजों की रकम अपनी शुरुआती रकम के मुकाबले कई गुना हो चुकी है। राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी भारत के टॉप अमीरों में हैं। वहीं, वॉरेन बफे दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल हैं।

1. वक्त का इंतजार न करें 

वॉरेन बफे ने कहा है कि मार्केट में निवेश के लिए हर वक्त सही वक्त होता है। मार्केट में सही वक्त का इंतजार न करें। अगर किसी अच्छे कंपनी के स्टॉक वाजिब कीमत में हैं तो निवेश शुरू कर दें। भले ही उस समय मार्केट में दबाव देखने को मिल रहा हो।
– आम निवेशक सही समय के इंतजार में मार्केट में निवेश नहीं कर पाते। वहीं जब समय बीत जाता है तो वो मार्केट की चाल को देखकर ऊंचे स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स में निवेश कर देते हैं और घाटा उठा लेते हैं।

डाउनलोड करे फ्री इ बुक और जाने इन्वेस्ट कर पैसे कमाने के 1000 से जयादा तरीके

2. दूसरों को देखकर पैसा न लगाएं

– अगर आप सिर्फ इस वजह से किसी स्टॉक में पैसा लगा रहे हैं क्योंकि दूसरे भी उसमें पैसा लगा रहे हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं। स्टॉक मार्केट में सफल होने का मंत्र है कि आप लोगों को फॉलो न करें, लोग आपको फॉलो करें
– वॉरने बफेट ने कहा है कि जब दूसरे लालच में आ रहे हों तो सतर्क हो जाएं। वहीं जब दूसरे सतर्क रुख अपनाने की कोशिश कर रहे हों तो कमाने के बारे में सोचने लगें।

3. कीमत पर न जाएं, वैल्यू देखें

कभी भी किसी शेयर में पैसा लगाने के पहले ये न देखें कि इस शेयर कीमत ज्यादा है तो यह बेहतर होगा। कई बार 50 से 100 रुपए के बीच की कीमत वाला शेयर ज्यादा मूल्यवान हो सकता है, अगर उस कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है। स्टॉक मार्केट के बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि किसी भी शेयर में पैसा लगाने के पहले उस कंपनी का प्रदर्शन देख लें। कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है तो मार्केट के उतार-चढ़ाव से दिक्कत नहीं होगी।

डाउनलोड करे फ्री इ बुक और जाने इन्वेस्ट कर पैसे कमाने के 1000 से जयादा तरीके

 4.डिविडेंड देने वाली कंपनियों पर करें भरोसा

फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि निवेश करने के पहले ये देख लें कि कौन सी कंपनियां रेग्युलर डिविडेंड दे रही हैं। अगर कोई कंपनी रेग्युलर बेसिस पर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उस कंपनी के पास कैश की कोई कमी नहीं है। कैश सरप्लस वाली कंपनियों का प्रदर्शन भी बेहतर रहता है। ऐसे में इन कंपनियों के शेयर के साथ आपका पैसा ज्यादा तेजी से बढ़ने का चांस रहता है।

5.कम कर्ज वाली कंपनियों का चुनाव करें

निवेश करने के पहले ये भी देख लें कि किस कंपनी पर कर्ज कम है। कर्ज कम होने से कंपनियों पर कैश को लेकर दबाव नहीं रहता है। टीसीएस और इंफोसिस जैसी कंपनियां इसका उदाहरण हैं।

 

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *