BAKS CLOTHING CO. (13)

जिनके इशारे पर अमीर लगाते हैं दांव, उसने बदली स्ट्रैटजी, आप भी उठा सकते हैं फायदा !!

देश के जाने-माने इन्वेस्टर राकेशु झुनझुनवाला ने बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच अपनी स्ट्रैटजी में बदलाव किया है। इसे पैसों से पैसा बनाने में देश का सबसे माहिर शख्स माना जाता है। आम तौर पर वह स्टॉक मार्केट में पैसा लगाकर ऐसा करता है। जहां ये निवेश करते हैं, उसके बाद बहुत से निवेशक उन्हीं जगहों पर पैसे लगाते हैं। इनकी खास रणनीति से निवेश करना हमेशा फायदेमंद भी साबित होता है। हाल ही में बाजार में गिरावट पर झुनझुनवाला ने अपनी स्ट्रैटजी बदलते हुए कुछ शेयरों में हिस्सेदारी बढ़ाई, तो कुछ में घटा ली।

डाउनलोड करे फ्री इ बुक और जाने इन्वेस्ट कर पैसे कमाने के 1000 से जयादा तरीके

कहां की खरीददारी, किसमें घटाई हिस्सेदारी

DHFL में हिस्सेदारी बढ़ाई

राकेश झुनझुनवाला ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। गौरतलब है कि पिछले महीने बाजार में एक अफवाह उड़ी थी कि DHFL ने बॉन्ड भुगतान में डिफॉल्ट किया है। इस खबर से DHFL का शेयर 57 फीसदी तक टूट गया। शेयर में गिरावट पर झुनझुनवाला ने इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 0.43 फीसदी बढ़ाई। सितंबर क्वार्टर के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार, कंपनी में उनकी हिस्सेदारी बढ़कर अब 3.19 फीसदी हो गई है, जो जून को समाप्त हुए क्वार्टर में 2.76 फीसदी थी। दूसरे क्वार्टर में उन्होंने कंपनी के 13.34 लाख शेयर खरीदे। इस खरीद के साथ उनके पास कंपनी के 1 करोड़ शेयर्स हैं।

और किस कंपनी के शेयर खरीदे

स्पाइसजेट के खरीदे 75 लाख शेयर

झुनझुनवाला ने इस क्वार्टर में एक अन्य कंपनी स्पाइसजेट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है।  उन्होंने लो-कॉस्ट एयरलाइन के 1.25 फीसदी यानी 75 लाख शेयर्स खरीदे। कम्पेटटिव एयरफेयर्स और फ्यूल प्राइस में बढ़ोतरी कंपनी के लिए काफी मुश्किल भरा रहा। जुलाई-सितंबर क्वार्टर में शेयर 37.5 फीसदी गिरा है। जून क्वार्टर में कंपनी में झुनझुनवाला की हिस्सेदारी एक फीसदी से कम थी। वहीं जनवरी-मार्च क्वार्टर में स्पाइसजेट में उनकी हिस्सेदारी 1.4 फीसदी थी।

डाउनलोड करे फ्री इ बुक और जाने इन्वेस्ट कर पैसे कमाने के 1000 से जयादा तरीके

ल्यूपिन में घटाई हिस्सेदारी

अरबपति इन्वेस्टर ने फार्मा कंपनी ल्यूपिन में अपनी हिस्सेदारी 1.95 फीसदी से घटाकर 1.79 फीसदी की है। उन्होंने ल्यूपिन के 80.9 लाख शेयर्स बेचे।

झुनझुनवाला के टिप्स

ये हैं झुनझुनवाला के टिप्स  

– निवेश करते समय खुद पर भरोसा होना जरूरी है।
– सही मौका मिलने पर ही पैसा लगाएं, रिटर्न पर फोकस रखें
– इन्वेस्ट करने से ज्यादा अहम है कि उसमें आपको रिटर्न कितना मिलेगा। – छोटे शेयरों को नजरअंदाज नही करना चाहिए।
– मंदी के समय पोर्टफोलियो पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए
– शेयर को कम मुनाफे में बेचने की जल्दबाजी न दिखाएं
– दिन में कम से दो बार अपने पोर्टफोलियो को जरूर चेक करें।

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *