BAKS CLOTHING CO. (15)

राकेश झुनझुनवाला की कमाई के 6 मंत्र, नए साल में आपको भी बना सकते हैं ‘मालामाल’

देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक 2019 में भी स्टॉक मार्केट एक दायरे में ही रहेगा। हालांकि, चुनावी सीजन होने के चलते इसमें बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। वहीं, चुनाव के नतीजों पर निर्भर होगा कि शेयर बाजार कितना दौड़ेगा या टूटेगा। राकेश झुनझुनवाला पहले ही कह चुके हैं कि 2019 में दोबारा बीजेपी की ही सरकार बनेगी। दरअसल, चुनाव के नतीजों को लेकर राकेश झुनझुनवाला के अनुमान ठीक रहता है। साथ ही उन्हें चुनावी सीजन में बाजार कैसे रिएक्ट करता है इसकी भी अच्छी समझ है।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

राकेश झुनझुनवाला को भारतीय शेयर बाजार का वारेन बफे माना जाता है। देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला ने मार्केट से करोड़ों की कमाई की है। वह अक्सर अपने फोलोअर्स के लिए टिप्स भी देते हैं। आज हम उनके कमाई के मंत्र टिप्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनसे आप छोटी रकम का निवेश कर अमीर बन सकते हैं।

पहला मंत्र: अपने निवेश को समय दें
राकेश झुनझुनवाला का नजरिया हमेशा से लंबी अवधि में निवेश का रहा है. वह अक्सर शुरुआती निवेश करने वालों को लंबे समय के लिए निवेश करने की सलाह देते हैं।उनका मानना है कि छोटी अवधि में ही मुनाफा कमाने के बजाए निवेश को कई गुना बढ़ने के लिए समय देना चाहिए। झुनझुनवाला के मुताबिक, बाजार में पैसे को मेच्योर होने का समय दें, थोड़ा इंतजार जरूर करना पड़ेगा, लेकिन रिटर्न निश्चित मिलेगा।

दूसरा मंत्र: कीमत नहीं कंपनी की वैल्यू देखें
राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि कंपनी के शेयर की कीमत यह तय नहीं करती कि आपको उसमें निवेश करना चाहिए या नहीं। बल्कि कंपनी की वैल्यू ज्यादा महत्व रखती है। अक्सर लोग ज्यादा कीमत वाले शेयर को लेना पसंद करते हैं। लेकिन, कंपनी का प्रदर्शन पिछले 1 या 5 साल में कैसा रहा है यह देखने जरूरी है। कंपनी का आउटलुक अच्छा है तो शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव के बावजूद वह आपको अच्छा रिटर्न देगी।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

तीसरा मंत्र: दूसरों को देख पैसा न लगाएं
शेयर मार्केट में निवेश बैंकों की तरह हमेशा सुरक्षित नहीं होता। यहां बड़ा रिटर्न है तो रिस्क भी है। इसलिए जरूरी है कि आप कंपनी की पूरी जानकारी लेने के बाद ही पैसा लगाएं. किसी शेयर में सिर्फ इसलिए पैसा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि, दूसरे उसमें पैसा लगा रहे हैं। क्योंकि, दूसरे शायद नुकसान उठाने में सक्षम होंगे, लेकिन आप नही।

Top Six investment mantras by ace-investor Rakesh Jhunjhunwala

चौथा मंत्र: कैश सरप्लस भी देखें
शेयर मार्केट में अगर कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो जरूरी नहीं वह आपको अच्छा ही रिटर्न देगी । इसलिए जरूरी है निवेश से पहले कंपनी का बैकग्राउंड चेक करें और देखें कि कंपनी ने कितना डिविडेंड दिया है । डिविडेंड शेयर मार्केट में काफी महत्व रखता है । कंपनी अगर लंबे समय से नियमित तौर पर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उसके पास कैश की कमी नहीं है. कैश सरप्लस वाली कंपनियां अक्सर अच्छा प्रदर्शन करती हैं।

पांचवां मंत्र: एक साथ न लगाएं पूरा पैसा
आपके पास निवेश करने के लिए अच्छी रकम हो सकती है । लेकिन, जरूरी नहीं कि आप सारा पैसा एक बार में निवेश कर दें । मुनाफा कमाने की चाह अच्छी है, लेकिन नियम यह कहता है कि थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट ही बेहतर रिटर्न की गारंटी देता है । किसी एक शेयर में पैसा लगाते वक्त अपनी निवेश रकम को हिस्सों में बांट लें और समय-समय पर खरीदारी करें । अगर शेयर में गिरावट आती है तो खरीदारी जारी रखें । इससे आपकी खरीद का औसत घट जाएगा ।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

छठा मंत्र: कंपनियों का कर्ज भी देखें
शेयर मार्केट में यह देखना होता है कि कंपनियों पर कितना कर्ज है । अगर कर्ज कम है तो कंपनियों पर कैश का दबाव नहीं होगा । लेकिन, अगर कर्ज ज्यादा है तो कंपनी की वैल्यूएशन में कभी भी उतार-चढ़ाव आ सकता है । निवेश करने से पहले कंपनी के कर्ज की समीक्षा जरूर करें ।

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *