BAKS CLOTHING CO. (1)

शेयर जो बन गए सोने से ज्यादा कीमती जिनमे निवेश करने से सकता है करोडो का फायदा !!

एक लाख रुपए की रकम से क्या कोई 15 साल में करोड़पति बन सकता है? बात अविश्वसनीय सी लगती है. बहुत से लोगों का कहना है 15 साल क्या 1 लाख रुपए से तो पूरी लाइफ में करोड़पति बनना मुश्किल है? लेकिन सच यही है कि शेयर बाजार में इस तरीके से करोड़पति बनने वाले ढेरों लोग हैं.

करोड़पति बनने के नुस्खे बताएंगे. लेकिन पहले ये जान लीजिए कि 1 लाख रुपए 15 साल में कैसे बने 6 करोड़ रुपए

शेयर जो बन गए सोने से ज्यादा कीमती

शेयर बाजार में निवेश का सिस्टम बहुत पुराना है, लेकिन जिस तेजी से भारत की इकनॉमी बढ़ रही है उसने करोड़पति बनने के लिए लगने वाला वक्त कम कर दिया है.

बालकृष्ण इंडस्ट्रीज

बड़े बड़े नामों के बीच छिपी इस कंपनी के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते. लेकिन 2002 में जिसने इसमें निवेश किया उसके दिन बदल गए. 2002 में बालकृष्ण इंडस्ट्री का शेयर सिर्फ 3.47 रुपए का था. चौंकिए मत तीन रुपए सैंतालिस पैसे. लेकिन अब इस शेयर की कीमत है 2072 रुपए.

मतलब जिसने 2002 में 1 लाख रुपए लगाए वो अब बन गए हैं 6 करोड़ रुपए.

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

बालकृष्ण इंडस्ट्री बड़े बड़े नामों के बीच टायर बनाने वाली छोटी कंपनी है. लेकिन इसका बिजनेस मॉडल बहुत ही शानदार है. क्षमता बेहतर होने की वजह से साल-दर साल कंपनी की कमाई में लगातार बढ़ोतरी हुई है.

बालकृष्ण इंडस्ट्री की स्मार्टनेस

कंपनी ने देखा कि कार, ट्रक, बाइक के टायर में कंपिटीशन ज्यादा है और ज्यादा बड़े नाम और पैसे वाली कंपनियों का दबदबा है. इसे देखकर कंपनी ने कम कंपिटीशन के बड़े कृषि, इंडस्ट्रियल, कंस्ट्रक्शन और माइन्स में इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों की तरफ ध्यान दिया और वहां कब्जा जमा लिया.

लेकिन करोड़पति बनाने वाले शेयरों में बालकृष्ण इंडस्ट्रीज अकेली नहीं हैं. आइए आपको बताते हैं बड़े बड़े नामों के बीच छिपे कई हीरों के बारे में जो हमारी आंखों को जल्दी नजर नहीं आते.

ठंडा ठंडा कूल कूल सिंफनी

कूलर को स्टाइल स्टेटमेंट बनाकर सिंफनी ने खुद बनाया और अपने निवेशकों को भी छप्पर फाड़ कमाई कराई. 1999 में सिंफनी का शेयर सिर्फ 60 पैसे का था मतलब एक रुपए से भी कम. आज इसका भाव है करीब 1560 रुपए.

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

सिंफनी का 16 सालों का डिविडेंड वगैरह जोड़ दिया जाए तो इस शेयर ने 2,53000 परसेंट का रिटर्न दिया है. 2001 में निवेश किए गए 10,000 रुपए करीब 2.5 करोड़ रुपए हो गए.

आयशर मोटर्स; रॉयल बना दे

बुलेट बनाने वाली कंपनी आयशर मोटर्स का प्रदर्शन देखकर तो आप चौंक ही जाएंगे. 2001 नवंबर में इस शेयर का भाव था सिर्फ 20 रुपए के आसपास. 16 साल बाद अब इसका भाव है 30,000 रुपए से ज्यादा.आयशर मोटर्स की बुलेट

सोचिए अगर जिसने इस शेयर में 2001 में एक लाख रुपए लगाए वो रकम अब 15 करोड़ रुपए से ज्यादा हो चुका है. अभी रुकिए इसमें डिविडेंड की रकम शामिल नहीं है.

इसके अलावा भी कई शेयर हैं जिनमें 1 लाख रुपए का निवेश 10 से 15 साल में बंपर कमाई करा चुका है. कहने का मतलब यही है कि हीरे की पहचान करना मुश्किल है. लेकिन निवेश के दिग्गजों का मानना है कि कोई भी गुप्त खजाना हासिल कर सकता है, बस शर्त इतनी है कि कुछ बातों का ध्यान रखें और पैसे बढ़ाने पर भरोसा रखें. तो तैयार हो जाइए 

हम आपको बता रहे हैं इस छिपे हुए खजाने को ढूंढ निकालने का नक्शा या कहिए मंत्र :-

दुनिया के सबसे काबिल निवेशक वॉरेन बफेट ने नए निवेशकों के लिए 6 सूत्रीय फॉर्मूला दिया है. उनके मुताबिक इन नियमों के जरिए ही उन्होंने इतनी धनदौलत कमाई हैऔर दुनिया के सबके अमीर शख्स में शामिल हैं

1. ढेरों जगह थोड़ा थोड़ा निवेश अनाड़ीपन

कई अच्छे निवेशक जोखिम से बचने के लिए कई जगह पैसे लगाने की सलाह देते हैं पर बफेट इससे सहमत नहीं हैं. वो कहते हैं ये अनाड़ियों का तरीका है. उनके मुताबिक कुछ शेयर चुनिए. निवेश से पहले उन कंपनियों के बारे पूरी जानकारी जुटाइए, बिजनेस मॉडल समझिए और फिर भरोेसे के साथ लंबी अवधि के लिए निवेश कर दीजिए. बफेट के मुताबिक “जब सोना बरस रहा हो तो बाल्टी लगाइए, मग नहीं.

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

2. पहले खुद पर निवेश कीजिए

सबसे पहले खुद पर भरोसा करना सीखिए. खुद पर निवेश सबसे अच्छा निवेश होता है. बफेट कहते हैं कि खुद के निवेश फैसलों पर भरोसा करना सबसे मुश्किल काम होता है. उनके मुताबिक शेयर बाजार की चाल से अक्सर लोग सोचने लगते हैं कि दूसरे सही हैं और खुद को गलत मान लेते हैं. ऐसा करने के बजाए जानकारी जुटाइए और खुद पर भरोसा करिए.

3. निवेश वहीं कीजिए जो आप समझते हों

बहुत से लोग निवेश करने से पहले जरूरत से ज्यादा सोचते हैं. इसलिए ऐसी कंपनी पकड़िए जिसका बिजनेस मॉडल आप समझते हों. बफेट के मुताबिक वो किसी शेयर में निवेश करने से पहले उस कंपनी का बिजनेस मॉडल समझने की कोशिश करते हैं. अगर 10 मिनट में समझ गए तो ठीक है वरना उसमें निवेश नहीं करते.

उनके मुताबिक फैशन से जुड़ी कंपनियां हमेशा जोखिम वाली होती है क्योंकि कोई ये नहीं कह सकता कि अगला फैशन ट्रेंड क्या होगा. इसलिए जिन कंपनियों के भविष्य को लेकर फिक्र हो उससे दूर रहें.

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

4. सरकारी नीतियों पर निर्भर कंपनियों से दूर रहें

वॉरेन बफेट के मुताबिक सबसे बड़ी टिप्स यही है कि ऐसे शेयरों से दूर ही रहे जिन पर सरकार की नीतियों का असर होता हो. बफेट के मुताबिक शेयर बाजार में लोग ओवर रिएक्ट करते हैं इसलिए एक खराब खबर और शेयर 10 परसेंट नीचे.वॉरेन बफेट(फोटो: वॉरेन बफेट)

5. ऐसे सोचिए कि आप कंपनी के मालिक हैं

किसी कंपनी का शेयर खरीदते ही सोचिए कि आप इसके कुछ हिस्से के मालिक हैं. इसलिए अगर गलती हो गई है तो इनसे सीखिए. बफेट के मुताबिक वो भी गलती करते हैं. लेकिन इन्हें दोहराइए नहीं.

6. लंबी अवधि का सोचिए, घबराइए नहीं

बफेट के मुताबिक करोड़पति बनने का सीक्रेट यही है कि शेयर खऱीदिए और भूल जाइए. रोज रोज शेयर की कीमत ऊपर नीचे देखकर टेंशन मत लीजिए. पूरी तरह ठोक-बजाकर शेयर लीजिए लेकिन एक बार ले लिया तो फिर साथ निभाइए. “ अगर आप कोई शेयर 10 साल के लिए नहीं रख सकते तो इसे 10 मिनट के लिए भी मत रखिए”

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

निवेश में मौका निकलने जैसी कोई बात नहीं होती. लेकिन सही पर पैसा लगाना हमेशा फायदा ही देता है. तो जान लीजिए भारतीय बाजार में करोड़पति बनने के मौके गए नहीं हैं. जिस तेजी से घरेलू और विदेशी निवेशकों को भारत की इकनॉमी और बाजार पर भरोसा है उससे तय है कि आने वाले दिनों में करोड़पति बनने के लिए 15 साल के बजाए अब 10 साल ही लगेंगे.

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *