BAKS CLOTHING CO. (9)

शेयर मार्केट की किताबे पढ़कर बने एक्सपर्ट और मात्र 4 साल में हासिल किया शेयर मार्किट से 900% रिटर्न

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको सही सलाहकार की आवश्यकता है। और इस 28 वर्षीय युवा टर्की ने अपने शुरुआती जीवन में पाया।

दिल्ली स्थित जतिन खेमनानी ने “पीटर लिंच की “वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट”, “विलियम थोरेंडाइक के द आउटसाइडर”, “फिलिप फिशर कॉमन स्टॉक” और “असामान्य लाभ” और “सौरभ मुखर्जी के असामान्य अरबपति” जैसी कुछ शानदार किताबों को पढ़कर शेयर बाजार के लिए एक प्रवृत्ति विकसित की।

जतिन ने 2010 में 21 साल की उम्र में अपना पहला स्टॉक खरीदा है। इनमें से कुछ अंततः मल्टीबैगर्स साबित हुए; कुछ पिछले चार वर्षों में 900 प्रतिशत रिटर्न तक पहुंच गए।

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर से वित्त(finance) में एमबीए के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के वाणिज्य(Commerce) स्नातक है, जतिन कहते हैं कि अच्छा मार्गदर्शन और सही मानसिकता ही है जो आपको निवेश जैसे चुनौतीपूर्ण पेशे में स्थान दे सकती है।

जतिन खुद को एक मूल्य निवेशक के रूप में पेश करते है और भारत के विकास दृष्टिकोण पर बहुत उत्साही है। उन्होंने 2027 तक 1,00,000 अंक छूने के लिए सेंसेक्स की परियोजना की है।

जतिन कहते है कि “आपको अपने जीवनकाल में सफल निवेशक बनने के लिए कुछ सही निर्णय लेना चाहिए ।

मल्टीबैगर शेयरों में डील-

पिछले कुछ वर्षों में उनके कुछ domestic shares ने बड़े रिटर्न दिए हैं: 1.रिलाक्सो फुटवियर अप्रैल 2013 से 17 अप्रैल के बीच 896 फीसदी बढ़ गया।

2.केआरबीएल ने मार्च 2014 और अप्रैल 2017 के बीच 740 फीसदी रिटर्न दिया। 3.अन्य लोगों के अलावा, आशिना हाउसिंग, डीएफएम फूड्स, पेज इंडस्ट्रीज, होंडा सिएल और गर्ववेयर-वॉल रोप्स ने उन्हें 556 फीसदी, 519 फीसदी, 334 फीसदी, 266 फीसदी और 140 फीसदी दिया है।

जतिन अभी इन शेयरों में डील नहीं करते है ।

उनका दावा है कि उन्होंने अप्रैल 2015 में शानदार प्रदर्शन देखा था। तब से यह स्टॉक 750 फीसदी से ऊपर है। वह अभी भी इसे पकड़ता है।

अपने पोर्टफोलियो में दो अन्य शेयर, वीएसटी टिलर्स और अमरुजन हेल्थकेयर ने 527 फीसदी और 119 फीसदी रिटर्न अर्जित किए हैं।

पिछली गलतियों से सबक

यह हर तरह से एक जीत की यात्रा नहीं है। और जतिन गलत हुए दांव के बारे में बात करने से शर्माते नहीं है।

“मैंने अपने करियर में कमीशन की कुछ गंभीर त्रुटियां की हैं। सबसे खराब ‘ओप्पो सर्किट’ था। इनमें से अधिकांश के बीच एक आम तत्व पी एंड एल और ‘कहानी’ पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा था और बैलेंस शीट और नकद प्रवाह पर कम था, “उन्होंने कबूल किया।

“इन गलतियों ने मुझे एक बेहद महत्वपूर्ण सबक सिखाया; वह बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह किसी और चीज की तुलना में किसी व्यापार के बारे में और अधिक बताता है, और समय के साथ मेरी चेकलिस्ट मजबूत हो गई, “वह कहते हैं।

जतिन को पढ़ने में बहुत दिलचस्पी है, लेकिन सालाना रिपोर्ट पढ़ने, कमाई कॉल और प्रबंधन साक्षात्कार के प्रतिलेख पढ़ने में अधिक समय बिताता है।

आयोग की गलती के अलावा, चूक के त्रुटियां भी हुई हैं। शुरुआती चरण में कंपनी की क्षमता को महसूस करने के बावजूद, उन्हें एमपीएस में एक मौका याद आ रहा है। पिछले पांच वर्षों में, एमपीएस के शेयर 13 गुना बढ़ गए हैं।

नए निवेशकों के लिए सलाह

जतिन कहते हैं, निवेश करना आसान नहीं है क्योंकि यह बाहर से प्रतीत हो सकता है। “केवल तभी प्राप्त करें जब आप व्यवसायों के प्रति उत्साहित हों। लेकिन यदि आप जल्दी पैसा बनाने के लिए इसमें शामिल होते हैं, तो यह आपके जीवन के सबसे खेदजनक निर्णयों में से एक हो सकता है। ”

नौकरी छोड़ने और पूर्णकालिक निवेशक बनने के लिए बैल बाजार से घूमना आसान है। हालांकि, लोगों के विशाल बहुमत के लिए, नौकरी में निरंतर, काम में ध्यान केंद्रित करना और बढ़ाना और पैसा प्रबंधन आउटसोर्सिंग आर्थिक रूप से अधिक फायदेमंद हो सकता है, वह कहते हैं।

No Fields Found.
Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *