file

Interim budget 2019: इस बजट में हो सकते हैं 5 बड़े ऐलान, जानें किसे होगा फायदा !!

 भारतीय जनता पार्टी की अगुआई वाली केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले अपना आखिरी बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। भले ही पारंपरिक तौर पर 1 फरवरी को अंतरिम बजट (Interim budget 2019) पेश होने जा रहा है, लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने हाल में संकेत दिए कि बजट वोट ऑन अकाउंट (beyond vote-on-account) से ज्यादा हो सकता है।

गौरतलब है कि आजादी के बाद देश के पिछले 12 अंतरिम बजट (Interim budget) में सरकारों ने कोई बड़ी घोषणा नहीं की थी और सुनिश्चित किया गया था कि आगामी सरकार पूर्ण बजट पेश कर सके। हालांकि मौजूदा सरकार के परंपराओं को तोड़ने की संभवना है  और वह कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। ये 5 ऐलान कर सकती है सरकार….

1.किसानों के लिए ऐलान

कई अर्थशास्त्रियों का मानना है कि सरकार कृषि क्षेत्र के लिए कुछ बड़े ऐलान कर सकती है, जैसा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी हाल में कुछ संकेत दिए। माना जा रहा है कि बजट में किसानों को कम इंटरेस्ट पर तेजी से लोन देने सहित कई ऐलान हो सकते हैं, जिससे भारत के ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों को प्रभावित किया जा सकता है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) कृषि क्षेत्र को सहायता देने के लिए कृषि मंत्रालय से कई चरणों की मीटिंग कर चुका है। ऐसे भी संकेत हैं कि किसानों के लिए इस बजट में यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) की व्यवस्था हो सकती है।

2. बड़ सकती है टैक्स छूट की सीमा

सरकार ने आम चुनाव से पहले मिडिल क्लास को साधने की पूरी तैयारी कर ली है। समझा जाता है कि सरकार इनकम टैक्स छूट सीमा में बढ़ोतरी करने जा रही है। वित्त मंत्रालय के  सूत्रों के मुताबिक छूट सीमा में कम से कम 50,000 रुपए की बढ़ोतरी होगी। टैक्स स्लैब के मुताबिक अभी 2.5 लाख सालाना कमाने वाले को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है। इस सीमा को 3 लाख सालाना किया जा सकता है। वहीं 80 सी के तहत निवेश से टैक्स में मिलने वाले फायदे के दायरे को बढ़ाया जा सकता है। अभी टैक्स में राहत के लिए 80 सी के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश दिखा सकते है। इसे बढ़ाकर 2 लाख रुपए करने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। वित्त मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक इन्हें लागू करने पर सालाना 5 लाख रुपए तक कमाने वाले को इनकम टैक्स से छूट मिल जाएगी।

3.गरीबों को यूनिवर्सल बेसिक इनकम

बजट से पहले इस पर भी खासी चर्चा की जा चुकी है।  यूनिवर्सल बेसिक इनकम के अंतर्गत गरीबों को एक निश्चित धनराशि मिलती है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि अंतरिम बजट में इसकी घोषणा की जाएगी। हालांकि चुनाव को देखते हुए गरीबों के लिए ऐसे किसी बड़े प्लान की घोषणा की जा सकती है।

4.कस्टम ड्यूटी में बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार बजट में चुनिंदा प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी में कुछ बदलाव का ऐलान कर सकती है। गौरतलब है कि पिछले कुछ अंतरिम बजटों में भी ड्यूटी में बदलाव किए जा चुके हैं। इस बार भी कुछ उत्पादों के लिए ऐसा हो सकता है।

5. कारोबारियों के लिए बीमा योजना

ट्रेडर्स के लिए बीमा योजना के अलावा सरकार जीएसटी के अंतर्गत रजिस्टर्ड कारोबारियों के लिए बीमा योजना पर भी काम कर रही है। हालांकि इसका ऐलान बजट में किया जाएगा या उससे अलग होगा, यह अभी तय नहीं है। सरकार कॉरपोरेट टैक्स को लेकर भी कुछ ऐलान कर सकती है, क्योंकि कुछ इंडस्ट्री चैम्बर्स ने इस टैक्स में कमी की मांग की है।

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *