how to invest in sip

जानिये step by step सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश कर करोडो रुपये कैसे कमा सकते है !!

यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो एसआईपी निवेश का सबसे अच्छा तरीका है। कई निवेशक, जो एक इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानि एसआईपी के माध्यम से निवेश शुरू करना चाहते हैं वे कागजी कार्यवाही से डरते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप कंप्यूटर पर अपने घर या कार्यालय से ऑनलाइन एसआईपी शुरू कर सकते हैं।

“आप भी SIP में निवेश कर छोटी छोटी रकम जोड़ कर बूंद बूंद से घड़ा भर सकते हैं।”

SIP में निवेश कैसे करें Step by Step Guide in Hindi

  • KYCएसआईपी शुरू करने से पहले आपको जो पहली चीज करनी है, वह है Know Your Customer (केवाईसी) की आवश्यकता को पूरा करना। केवाईसी करवाना म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिये आवश्यक है। आपको इसके लिये एक पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और तस्वीर जमा करवाने होंगे।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

  • आवश्यक कागजात :KYC करवाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:
    पैन कार्ड
    पते का प्रमाण (जैसे आधार, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, बिजली या मोबाइल बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि)
    पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
    चेक (बैंक विवरण प्रदान करने के लिए)
  • KYC प्रक्रियाईकेवाईसी (यानी इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी) सुविधा प्रदान करने वाले फंड हाउस की वेबसाइट पर जाकर शुरू करें। आप किसी रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंटों जैसे सीएएमएस और कार्वी के ऑनलाइन पोर्टल पर भी जा सकते हैं।
    यहां आपको अपना नाम, जन्मतिथि और संपर्क विवरण सहित अन्य बुनियादी जानकारी प्रदान करनी होगी। प्रदान किए गए विवरणों के अनुसार अपने पैन कार्ड, पते के प्रमाण और फोटोग्राफ की सॉफ्ट कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
    हो सकया है आपको वीडियो कॉल के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना पड़े। इसका उद्देश्य एक वीडियो कॉल के माध्यम से आपकी पहचान की पुष्टि करना है। आपको इस स्तर पर अपना पैन कार्ड और एड्रेस प्रूफ भी दिखाना होगा।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

  • एसआईपी के लिए रजिस्टर करेंअब आपको अपनी पसंद की म्यूचुअल फंड स्कीम में एसआईपी के लिए रजिस्टर करवाना होगा। सबसे पहले योजना की पेशकश करने वाले फंड हाउस की वेबसाइट पर जाएं।
    एक नया खाता पंजीकृत करने के लिए एक लिंक की तलाश करें। 
    एक बार जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक साधारण आवेदन पत्र पर ले जाया जाएगा। यहां, आपको अपने बुनियादी व्यक्तिगत विवरण और संपर्क जानकारी भरनी होगी।
    इस बिंदु पर, आपको ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड चुनना होगा।
    बैंक खाते का विवरण प्रदान करें जिसमें से SIP भुगतान डेबिट किया जाएगा।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

  • म्यूचुअल फंड प्लान चुनेंसब तैयारी के बाद आपको अपना चुना हुआ प्लान बताना होगा। निवेश के लिये प्लान आपको सोच समझ कर चुनना होगा। इक्विटी फंड में निवेश के लिये फंड हाउस बहुत से विकल्प देते हैं। आपने वित्तीय उद्देश्य और रिस्क लेने की क्षमता के अनुसार यहां दिये इक्विटी फंड के प्रकार में से अपने प्लान का चुनाव करें। 

तो यहां हमने विस्तार से और आसान भाषा में बताने का प्रयास किया है कि SIP में निवेश कैसे करें। अब आप भी अपने वित्तीय उद्देश्य प्राप्त करने के लिये SIP में निवेश कर छोटी छोटी रकम जोड़ कर बूंद बूंद से घड़ा भर सकते हैं।


 शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी के लिये व्हाट्सऐप करे +917581030295

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *