BAKS CLOTHING CO. (9)

राकेश झुनझुनवाला ने की ये 11 गलतियां और आज बन गए करोडो के मालिक !!

अकसर हम यह सुनते हैं कि पैसे से ही पैसा बनता है। हर कोई यह सपना देखता है लेकिन इसे पूरा कर पाना आसान नहीं होता। बात करें पैसे से पैसा बनाने के जरिए की, तो इसमें एक शेयर बाजार भी है। शेयर बाजार में कई ऐसे बड़े खिलाड़ी हैं, जिनके एक फैसले से न सिर्फ उन्हें, बल्कि उन्हें फॉलो करने वालों को भी लाखों या करोड़ में इनकम हो सकती है। इन्‍हीं में से एक हैं राकेश झुनझुनवाला। आइए जानते हैं राकेश झुनझुनवाला के 11 सबक जिनसे सीखकर आज वे बने शेयर मार्किट के किंग

1.मैंने प्रेस और पत्नियों के बारे में दो चीजें सीखी हैं। जब वे कुछ कहते हैं – प्रतिक्रिया मत करो।

निवेशकों अक्सर समाचार पत्रों और मीडिया में स्टॉक सिफारिशों के द्वारा जाते हैं लेकिन वे शायद ही कभी संबंधित व्यापार के मूलभूत सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं। ऐसे निवेशक अक्सर घाटे को खत्म करते हैं, क्योंकि वे उन विशेषताओं को गेज करने में असमर्थ हैं जो किसी विशेष स्टॉक को मार सकते हैं।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

2.इससे प्रवृत्ति और लाभ की उम्मीद करें। व्यापारियों को मानव प्रकृति के खिलाफ जाना चाहिए।

कई बार, व्यापारियों या निवेशक शेयर खरीदने से झुंड मानसिकता का पालन करते हैं जिसमें अधिकांश लोग खरीद रहे हैं। यह एक अच्छा अभ्यास नहीं है क्योंकि निवेश का उद्देश्य व्यक्ति से व्यक्ति-समय-समय पर भिन्न हो सकता है। तो खुद से पूछें कि आप एक विशेष स्टॉक क्यों खरीद रहे हैं।

3.एक कंपनी में निवेश, एक कंपनी में निवेश करें।

आम तौर पर, निवेशक विपरीत करते हैं, यानी, यदि किसी विशेष कंपनी का एक स्टॉक उन्हें उत्तेजित करता है तो वे व्यवसाय के विवरण और व्यवसाय की प्रकृति का अध्ययन किए बिना इसे खरीदते हैं।

4.जब स्टॉक लोकप्रिय नहीं होता है तो निवेश करें।

अधिकांश निवेशकों को इस कौशल की कमी होती है क्योंकि अक्सर वे शेयर खरीदने से पहले किसी व्यवसाय की जांच या जांच नहीं करना चाहते हैं। जब लोग लोकप्रिय होते हैं तो लोग एक कंपनी के शेयर खरीदते हैं – जब सड़क विक्रेताओं ने भी इसके बारे में बात करना शुरू किया।

5.यदि आप एक मौका देखते हैं, तो इसे आज पकड़ो!

सही समय के लिए बहुत ज्यादा इंतजार मत करो। यदि कोई अवसर है जहां पैसा बनाया जा सकता है तो इसे खत्म होने से पहले तुरंत पकड़ लें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसकी समाप्ति तिथि को देखे बिना रोटी खरीदना।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

6.गलतियों से सीखें। नुकसान उठाना सीखें।

निवेशकों को हमेशा शेयर बाजारों में किए गए गलतियों से सीखने का एक जानबूझकर प्रयास करना चाहिए क्योंकि हर गलती स्वयं ही एक सबक होगी। निवेशकों को घाटे को पचाने के लिए भी सीखना चाहिए क्योंकि किसी का लाभ दूसरे को नुकसान पहुंचाता है और इसके विपरीत।

7.हमेशा ज्वार के खिलाफ जाओ। जब अन्य लोग खरीद रहे हों तो दूसरों को बेचने और बेचने पर खरीदें।

बाजार में सुधार होने पर उस समय डुबकी खरीदने की कोशिश करें। इसके माध्यम से आप उन लोगों के खिलाफ अधिक मात्रा खरीदेंगे जो बाजार रैलियों के दौरान खरीदते हैं। जब ज्यादातर लोग बेच रहे हैं, तो आपको सस्ते कीमतों पर स्टॉक मिल सकता है!

8.भावनात्मक निवेश शेयर बाजारों में नुकसान पहुंचाने का एक निश्चित तरीका है।

बेवकूफ कारणों के लिए भावनात्मक मोर्चे पर एक कंपनी से चिपके मत रहें जैसे: “यह मेरे पिता की पसंदीदा कंपनी थी”, या ऐसे अन्य कारण। हमेशा उस व्यवसाय के साथ प्यार में पड़ो जिसके पास बढ़ने की संभावना है और आपका पैसा बढ़ता है। अपने भावनात्मक भाग को दूर रखने और तर्कसंगत व्यक्ति के रूप में आगे बढ़ने का प्रयास करें।

9.बड़े निवेशकों द्वारा स्टॉक चुनने के बाद अंधेरे से करना एक बुद्धिमान बात नहीं है।

निवेशकों को बड़े नामों से निवेश की अफवाहों का पालन करना पड़ता है, उदाहरण के लिए यदि एक बड़े निवेशक ने इसे खरीदा है तो स्टॉक खरीदने का निर्णय लेना। यह एक अच्छी वापसी की गारंटी नहीं है। अक्सर एक विशिष्ट स्टॉक में खरीदने वाले बड़े नाम की खबर कहानियां बाहर निकलने के बाद बाहर निकलती हैं या जब वे स्टॉक बेचने के करीब होती हैं।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

10.परिपक्व होने के लिए अपने निवेश का समय दें। अपने रत्नों को खोजने के लिए दुनिया के लिए धैर्य रखें।

लोग आमतौर पर जल्दी उत्तराधिकार में स्टॉक खरीदते हैं और बेचते हैं। निवेशक अल्पकालिक लाभ के लिए इसका अभ्यास करते हैं लेकिन नुकसान कम करते हैं। लंबे समय तक क्षितिज के लिए निवेश की तलाश करें और अपने निवेश को परिपक्व करें।

11.हाथ में कुछ नकद रखें ताकि जब आप ऐसा करते हैं तो अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

अवसर मिलने पर और जब यह आता है तो हमेशा कुछ अतिरिक्त नकद हाथ में रखें। अक्सर, निवेशक अपने सभी पैसे शेयर बाजार में डालते हैं, जो एक बुरा अभ्यास है क्योंकि इतिहास से पता चलता है कि लचीला रिटर्न हमेशा प्रकृति में चक्रीय होता है।

 

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *