difference between savings and investments

बचत और निवेश में क्या अंतर है और इनमें से बेहतर क्या है ?

एक बार एक आदमी रेगिस्तान में खो गया। लंबे समय तक रास्ता ढूंढते हुए इधर-उधर भटकने के कारण उसका गला बहुत सुख गया। अचानक उसे कुछ ही दूरी पर एक झोंपड़ी दिखाई दी। झोपड़ीं में पहुँचने पर उसे एक पानी के पंप के पास एक बोतल पानी और एक चिट्ठी मिली। उसने चिट्ठी पढ़ी जिसमे लिखा था: “इसे प्राइम करने के लिए पंप के शीर्ष में बोतल में रखा पानी डालो, यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अपनी जरूरत के लिए ढेर सारा पानी मिल जायेगा।”

जानिये निवेश करने के बेहतर विकल्प डाउनलोड करे फ्री इ बुक आज ही

अब आदमी के पास चुनाव करने का विकल्प था, अगर वह चिट्ठी में लिखी बात पर भरोसा करता और उसमें पानी डालता और वह पंप काम करता तो उसके पास वह सारा पानी होता जो उसे चाहिए। यदि यह काम नहीं करता है, तो वह अभी भी प्यासा रहेगा और वह मर सकता है। या फिर वह पानी की बोतल में से थोड़ा सा पानी पी ले और बाकी आगे के लिए बचा ले, लेकिन फिर भी यह पर्याप्त नहीं होगा और वह अभी भी मर सकता है।

कुछ देर सोचने के बाद आदमी ने जोखिम लेने का फैसला किया। उसने पंप में सारा पानी डाला और पंप चलाना शुरू कर दिया, पहले तो कुछ नहीं हुआ और वह थोड़ा डर गया। लेकिन वह उसे कुछ देर चलाता रहा और तभी पंप से पानी निकलने लगा। इतना पानी निकला कि उसने जितना चाहा पानी पिया, नहाया और उसके पास जितने भी बर्तन थे सब पानी से भर लिए।

जानिये निवेश करने के बेहतर विकल्प डाउनलोड करे फ्री इ बुक आज ही

बस यही अंतर बचत और निवेश में है। अगर आदमी चाहता तो बोतल का पानी बचा लेता, लेकिन वह थोड़ा सा पानी पूरी यात्रा तक नही चलता, इसके बजाय उस आदमी ने वह एक बोतल पानी निवेश किया और बदले में भरपूर पानी पा लिया।

आपके द्वारा कमाया हुआ हर एक पैसा आपके कर्मचारी की तरह है। आप अपने कर्मचारी को खाली बैठाकर मुनाफा नहीं कमा सकते, उसके काम करने से ही बात बनेगी। ठीक वैसे ही जब आप अपने पैसे को निवेश करेंगे तो ही और पैसा बना पाएंगे।

इसीलिए बचत से कहीं अच्छा है निवेश करना।

1) हम अपने पैसो को इन्वेस्ट करके पैसो से पैसा बना सकते है।
2) हम अपने Financial Goals को पूरा कर सकते है।
3) हम बढ़ती हुई महंगाई के कारण हर साल अपने बचत के पैसो में खरीदने की शक्ति में आने वाली कमी को रोक सकते है।
4) हम इन्वेस्ट करके Power of compounding का लाभ उठा कर बहुत सारा धन बना सकते है, Wealth Creation कर सकते है।

अब आते है, सबसे मुख्य सवाल पे ,आखिर हम इन्वेस्ट क्यो करे ?
इसका जवाब है,
अगर हम इन्वेस्टमेंट से होने वाले फायदों के लाभ उठाना चाहते है
अगर हम चाहते है कि हम अपने बचत के पैसो से और पैसा बना सके
अगर हम चाहते है कि बढ़ती हुई महंगाई का असर हमारे बचत के पैसो पर पड़े
और हम हमारे जिंदगी में अपने फाइनेंसियल गोल्स को आसानी से पूरा कर ले तो हम सभी को इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

इन्वेस्टमेंट करने का एक और सबसे बड़ा कारण है, कि हम हमेशा काम नही कर सकते, 60 की उम्र तक लगभग हम सभी कल रिटायरमेंट लेनी पड़ती है।
ऐसे में जब हम काम नही कर रहे होंगे, तो अपने खर्चो के लिए किस के ऊपर Depend रहेंगे? हमारी बढ़ती उम्र में बीमारियों के इलाज के लिए पैसे कहा से आएंगे ? हर साल बढ़ते बढ़ते महंगाई कहाँ तक जाएगी, और उसके असर से हम कैसे बच पाएंगे?

इन सारी बातों का ध्यान रखते हुए, आज जो भी कमा रहे है, उस पैसे से कम से कम 10% हमे बचत करना चाहिए। और हैम सभी को अपनी सभी बड़े खर्चो, जैसे- घर खरीदना, गाड़ी लेना, बच्चों की परवरिश, उनकी higer education, उनकी शादी, और अपने रिटायरमेंट और किसी तरह की Emergency को ध्यान में रखते हुए,और सबसे बड़ी बात अपने पैसो के निवेश पर Risk उठाने की क्षमता के अनुसार इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

अगर आप भी निवेश करना चाहते है तो नीचे दिए गए फॉर्म को भरे।

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *