BAKS CLOTHING CO.

BTST और STBT ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी क्या होती है और एक ट्रेडर के लिए यह स्ट्रेटेजी कितनी फायदेमंद हों सकती है।

BTST

जब कोई ट्रेडर किसी स्टॉक को आज खरीदता है और अगले दिन बेच देता है तो उसे BTST ट्रेडिंग कहते है।

STBT

कोई ट्रेडर किसी स्टॉक को आज बेचता है और अगले दिन वापस खरीद लेता है तो उसे STBT ट्रेडिंग कहते है।

इस स्ट्रेटेजी का फायदा

यदि किसी स्टॉक में बाजार के बंद होने से पहले ज्यादा तेजी बनती है अथवा स्टॉक में गिरावट बढ़ती है तो यह आने वाले दिन के लिए एक बड़ा संकेत होता है। जिसके आधार पर एक निवेशक अपनी ट्रेड लेता है और मुनाफा कमाता है।एक ट्रेडर बाजार में सभी प्रकार की ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करता है जिसके लिए रोज कुछ नई क्रिएटिव तकनीकों को अमल में लाया जाता है ऐसी ही तकनीक है BTST यानि “आज खरीदो कल बेचो” और STBT “आज बेचो कल खरीदो” जिसमे हम आने वाले दिन के लिए एक ट्रेड लेते है।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

एक ट्रेडर बाजार में सभी प्रकार की ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करता है जिसके लिए रोज कुछ नई क्रिएटिव तकनीकों को अमल में लाया जाता है ऐसी ही तकनीक है BTST यानि “आज खरीदो कल बेचो” और STBT “आज बेचो कल खरीदो” जिसमे हम आने वाले दिन के लिए एक ट्रेड लेते है।

BTST ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी 

इसके लिए हमे कोई ऐसा स्टॉक ढूंढना होता है जिसमे बाज़ार के बैंड होने से पहले, लगभग 03:00 बजे बड़ा मूवमेंट आया हो और अचानक स्टॉक की मांग उसकी सप्लाई से बहुत ज्यादा बढ़ गयी हो या फिर कोई ऐसा स्टॉक जिसने अपना साप्ताहिक high अथवा अपना कोई बड़ा रेजिस्टेंस तोड़ा हो, तो ऐसे स्टॉक में आने वाले दिन के लिए पोजीशन बनाई जा सकती है और अगले दिन बाजार खुलते ही जैसे ही मूवमेंट मिलता है तो तुरंत अपनी पोजिशन निकाल ले।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

STBT ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी

ठीक इसके विपरीत अगर किसी स्टॉक में बाजार के अंतिम सत्र में अचानक गिरावट बढ़ने लगे और सप्लाई डिमांड से बहुत ज्यादा बढ़ जाये या फिर स्टॉक ने अपना साप्ताहिक या मासिक low तोड़ दिया हो तो एक STBT पोजीशन बनाई जा सकती है जोकि केवल अगले दिन तक ही रखनी है जैसे ही लाभ मिलता है तुरंत अपना प्रॉफिट बुक कर लेना है।यह रणनीति स्टॉक मार्केट में बहुत अच्छा काम करती है और बहुत सारे ट्रेडर इस स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करते है।

BTST और STBT ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी में ध्यान रखने वाली बातें

  • किसी ऐसे स्टॉक का चुनाव न किया जाए जिसमे किसी खबर के कारण मूवमेंट हुआ हो।
  • इस स्ट्रेटेजी के लिए किसी पैनिक स्टॉक में ट्रेड न करे।
  • इस स्ट्रेटेजी को ऑप्शन ट्रेडिंग में इस्तेमाल ना किया जाए।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

  • यह स्ट्रेटेजी कमोडिटी मार्किट में नुकसानदेह हो सकती है क्योंकि वहां कीमतें वैश्विक आधार पर तय होती है और वैश्विक बाजार दिन रात खुले होते है जिसकी वजह से बड़ा नुकसान हो सकता है।
  • हमेशा कोशिश करे कि इस स्ट्रेटेजी के लिए स्टॉक निफ़्टी 50 का हिस्सा हो, जहाँ ज्यादा जोखिम न हो।
  • बाजार में तुरंत इस स्ट्रेटेजी को इस्तेमाल न करे बल्कि कुछ दिन इस ट्रेडिंग को पेपर ट्रेडिंग के आधार पर अच्छे से चेक कर ताकि आप इसे बेहतर ढंग से अंजाम दे सके।
Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *