BAKS CLOTHING CO. (13)

यह है वो 9 गलतियाँ जो शुरुआती ट्रेडर स्टाक मार्केट में करते हैं और हो जाता है उनका नुकसान !!

शेयर बाजार में ट्रेडिंग रोमांचक है!

है ना?

खैर, साथ ही, आपको एक शांत और रचनात्मक दिमाग रखने की आवश्यकता होती है अन्यथा संख्याएं भारी हो सकती हैं – जो एक ट्रेडर के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

यहां हम व्यापारियों द्वारा किए गए कुछ सबसे शुरुआती व्यापारिक गलतियों के बारे में बात करने जा रहे हैं, खासतौर पर उन लोगों द्वारा जो स्टॉक ब्रोकिंग स्पेस में प्रवेश कर चुके हैं। मानिये या नहीं, शुरुआती व्यापारियों में से ज्यादातर सोचते हैं कि ट्रेडिंग हैरी पॉटर की छड़ी के प्रकार है और वे जल्द ही एक अमीर व्यक्ति बनने जा रहे हैं। और उस विचार का पीछा करते समय, वे बहुत सारी गलतियां करते हैं जो अंततः उचित नुकसान में बदल जाती हैं।

लगातार नुकसान, एक दिन या दूसरे के साथ, ऐसे ट्रेडर अपनी रुचि खो देते हैं और सोचते हैं कि ट्रेडिंग कुछ जादुई नहीं है।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

वैसे भी, आइए इन गलतियों के बारे में एक-एक करके बात करें और देखें कि आप जानबूझकर या अनजाने में, इन गलतियों को कर तो नहीं रहे हैं।

बिना किसी बाजार ज्ञान के साथ ट्रेडिंग

यह नंबर 1 गलती है कि 70% से अधिक शुरुआती ट्रेडर लगातार आधार पर प्रतिबद्ध होते हैं। वे स्टॉक मार्केट में प्रवेश करने के कुछ महीनों के भीतर लाखों बनाने के सपनों के साथ व्यापारिक स्थान में प्रवेश करते हैं।

Trading Mistakes Hindi

कल्पना कीजिए, आपने हाल ही में अपने उच्चतर माध्यमिक अध्ययन पूरे किए हैं और अभी आप इंजीनियरिंग कॉलेज के पहले कुछ दिनों में प्रवेश कर चुके हैं।

क्या आप एक रोबोट को डिजाइन और विकसित करने के लिए एक स्थान पर होंगे जो बास्केटबॉल को एक विशिष्ट दिशा में फेंकता है? या क्या ये हो सकता है कि आप एक कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार करें जो उपयोगकर्ता के गूगल एन्क्रिप्टेड डेटा को एक विशिष्ट पासवर्ड संरक्षित फ़ाइल में संग्रहीत करता है?

नहीं, असंभव!

इसी तरह, यदि आप शेयर बाजार में प्रवेश कर चुके हैं और कुछ दिनों में खुद को करोड़पति बनने की इच्छा रखते हैं, तो ऐसा होने की संभावना बहुत कम है।

आप एक ऑनलाइन ट्रेडिंग शिक्षा पाठ्यक्रम की सदस्यता ले कर ट्रेडिंग की कला सीखना चुन सकते हैं जो आपको अपने खुद के व्यापारिक निर्णय लेने या कुछ अनुशंसित स्टॉक मार्केट किताबें पढ़ने या सलाहकार सेवा पर सब्सक्राइब करने में सक्षम बनाता है।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

जो कुछ भी आप चुन सकते हैं, यह अनुशंसा की जाती है कि आप शेयर बाजार में अपनी कड़ी मेहनत करने वाले पैसे रखने से पहले खुद को तैयार करें या पेशेवर मदद लें।

क्योंकि यदि आप यह नहीं करते हैं, तो आप वैसे भी उस पैसे को हारने का एक उच्च अवसर खड़ा कर रहे हैं।


आप अन्य ट्रेडर की नकल कर रहे हैं

“यह क्या है? क्या यह एक कोबरा सांप है?” एक जवान आदमी ने पेड़ की शाखा पर ध्यान देते हुए कहा।

एक यात्री ने कहा, “यह क्या है?”

“अरे देखो! पेड़ पर एक सांप है।” एक और मोटरसाइकिल सवार ने कहा।

यह 50+ लोगों को एक पेड़ पर इंगित करता है जिसमें शाखाओं के बीच एक छोटी गिलहरी चल रही थी।

Trading Mistakes Hindi

शेयर बाजार में इसी तरह की प्रवृत्ति को देखना दुर्लभता नहीं है। व्यापारियों, विशेष रूप से शुरुआती स्तर वाले, बाजार के रुझानों का पालन करना चाहते हैं, जो कुछ भी हो रहा है, इनकी समझ में नहीं आता है, यह क्यों हो रहा है और यह कब तक जारी रहेगा।

नतीजा यह है कि – ऐसे व्यापारियों को स्टॉक के लिए बहुत अधिक भुगतान करना पडता है जो बहुत कम कीमत पर खरीदे जा सकते थे। इसके अलावा, वे इस तरह के व्यापारों के किसी भी उचित लाभ से बहुत देर पहले ही बाहर निकल जाते हैं।

उस तरफ के अनुभवी ट्रेडर सही समय पर ट्रेडिंग प्रवृत्ति से बाहर निकलते हैं जबकी शुरुआती व्यापारियों द्वारा अधिक भीड़ की जा रही है और ट्रेडिंग में बहुत कुछ नहीं बचता है।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

स्टोप लोस और लक्ष्य मूल्य अमाउँट (Target Price) के प्रयास में विफलता

मान लें कि आपने 20 साल पुरानी एक कंपनी के 100 शेयर खरीदे – ए.डी.बी फार्मा ₹250 प्रत्येक पर।

अब, 2 दिन, मान लीजिए कि अफवाह बाजार में फैल गई है कि पिछले 6 महीनों में कुछ दवाओं में कुछ चूक के कारण ए.बी.डी फार्मा का लाइसेंस रद्द कर दिया जा रहा है। “अफवाह” आग की तरह फैलती है, लेकिन यह बस अफवाह है और इसमें शामिल किसी भी पार्टी से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Trading Mistakes Hindiशेयर मूल्य तेजी से गिर गया है और वर्तमान में ₹175 प्रति शेयर पर कारोबार किया जा रहा है। शेयर ने 5 साल पहले इस तरह के मूल्यांकन को देखा था।

आप क्या करेंगे?

अब, यह वह जगह है जहां अनुभव मदद करता है! या अचानक “बाजार प्रतिक्रियाओं में घबराहट न सीखना” सीख सकते हैं।

बहुत से उपयोगकर्ता अपने निवेश पर एक सभ्य हिट लेकर अपनी स्थिति से बाहर निकलने के लिए देख सकते हैं। उनके पास दिमाग में कोई संख्या नहीं है जो उन्हें बाहर निकलने पर एक सीमा बिंदु देता है। इस तरह के एक बिंदु को ‘स्टॉप लॉस‘ कहा जाता है, जिस पर विशेषज्ञ ट्रेडर हमेशा अपने ट्रेडिंग करते हैं और उन्हें रखते हैं।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

कुछ लोग कुछ कारणों से उनके शेयरों के साथ रहने का फैसला करेंगे: एक, उन्हें नहीं पता कि प्रतिक्रिया कैसे करें: दोवे अफवाह को झूठी होने की उम्मीद करते हैं और सोचते हैं कि स्टॉक कुछ समय में वापस आ जाएगा।

जबकि कुछ दुर्लभ लोग वास्तव में इन शेयरों को बहुत कम दर पर खरीदेंगे। उनके लिए कारण सरल है – चूंकि खबर अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, इसलिए उन्हें इस कीमत पर खरीदने के लिए निकट भविष्य में एक और मौका नहीं मिलेगा। हाँ, एक जोखिम है लेकिन यह एक संभावित इनाम के साथ आता है।

इसी प्रकार, यदि कोई सकारात्मक अफवाह थी, तो कुछ ऐसा – ए.डी.बी फार्मा को राज्य सरकार से विनिर्माण पर कर लाभ प्राप्त हुआ, फिर शेयर मूल्य बढ़ गया होगा।

उस समय, आपको ट्रेडिंग पर उचित लाभ प्राप्त करने के बाद ‘लक्ष्य मूल्य‘ ढूंढना होगा, जिस पर आप अपनी स्थिति से बाहर निकलना चाहते हैं। ये महत्वपूर्ण मीट्रिक हैं और यदि आप वास्तव में अपने मुनाफे को अधिकतम करना चाहते हैं और अपने नुकसान को कम करना चाहते हैं तो आपको उनके साथ रहना होगा।

ज़्यादा एक्सपोज़र का उपयोग

एक्सपोजर या लीवरेज, एक दो धार वाली तलवार है। हमने अपने अन्य लेख के हिस्सों में और वीडियो में कई बार इसका उल्लेख किया है, यदि आप नहीं जानते कि लीवरेज क्या है तो इसका उपयोग न करें।

क्योंकि, यदि आप इसका उपयोग करते हैं और आप वास्तव में इसके प्रभाव और जोखिम को नहीं समझते हैं तो आप अपने आप को जल्द ही एक बड़े नुकसान के लिए तैयार कर लें।

Trading Mistakes Hindi

हमें शुरुआती स्तर के व्यापारियों (विशेष रूप से छात्र) से बहुत सारे प्रश्न मिलते हैं जो ब्रोकर के साथ एक डीमैट खाता खोलना चाहते हैं जो कम ब्रोकरेज दर के साथ उच्च जोखिम प्रदान करता है। जब हम पूछते हैं कि वे एक्सपोजर का उपयोग करने की योजना कैसे बनाते हैं? जवाब का 90% जवाब यह है कि वे अपने मुनाफे में वृद्धि करना चाहते हैं।

एक बात स्पष्ट रूप से याद कर लें के यह मुनाफे की तरह, नुकसान को भी बढ़ा सकता है जो न केवल आपकी व्यापारिक पूंजी को मिटा देगा बल्कि उन्हें ऋण की स्थिति में भी डाल देगा। शुरुआती ट्रेडर सिक्के के एक तरफ देखकर उत्साहित हो जाते हैं, जो निश्चित रूप से अपने जोखिमों के साथ आता है।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

यह कठोर वास्तविकता है कि शुरुआती लोगों को बहुत स्पष्ट रूप से समझने की आवश्यकता है। एक्सपोजर जोखिम भरा हो सकता है।

बहुत अधीक ट्रेडिंग करना

आप जानते हैं कि आइंस्टीन क्या करता था जब वह आराम करना चाहता था?

उन्होंने व्हायोलिन बजाया!

न केवल अपने लिए, वह वास्तव में स्थानीय जगहों पर सामाजिक रूप से बजाते थे या क्रिसमस कैरोलर्स जैसे अचूक समूहों में शामिल हो गए थे जो उनके घर पर रुक जाते थे। इस तरह के छोटे विचलन के साथ, वह अपने प्रयोगों में अधिक ध्यान और ऊर्जा के साथ वापस आए।

Trading Mistakes Hindi

जीवन में बाकी सब के लिए भी ऐसे ही चला जाता है। यहां तक ​​कि यदि आप एक पेशेवर ट्रेडर हैं, तो आप बहुत ज्यादा ट्रेडिंग नहीं कर सकते (और ना ही करना)। यदि आप माध्यमिक आय के लिए ट्रेडिंग कर रहे हैं, तो यह आपके लिए और भी लागू हो जाता है कि आपके द्वारा किए गए ट्रेडिंग आपके निवेश लक्ष्यों के साथ इनलाइन होना चाहिए।

शेयर बाजार में आपके द्वारा किए गए व्यापारों की संख्या के साथ आपको खुद को परेशान या उतसाहीत नहीं होना चाहिए। एक विशिष्ट लाभदायक या खोने की स्थिति के मामले में आपके दिमाग में एक विशिष्ट लक्ष्य होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप इस श्रेणी से खुद को फैलाएं नहीं, अन्यथा यह केवल आपकी ट्रेडिंग स्थिति को खराब कर देगा।

हालांकि, यह एक आम गलती है जो शुरुआती व्यापारियों से ज्यादातर बार होती हैं।

किसी भी रणनीति या विचार-प्रक्रिया के बिना कारोबार करना

एक अनुभवी ट्रेडर के पास हमेशा उनके निवेश लक्ष्यों के बारे में एक स्पष्ट विचार होगा, वापसी की उम्मीदें क्या हैं, उस समय वह किस नुकसान को समायोजित कर सकता है, प्रत्येक के सटीक प्रवेश और निकास बिंदु क्या हैं वे जो ट्रेडिंग करते हैं, वे किस समय अवधि को एक विशिष्ट स्थिति में रहने जा रहे हैं और इसी तरह।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

ये सभी विचार प्रक्रियाएं, विचार, रणनीतियों कुछ अनुभवी ट्रेडर को स्वाभाविक रूप से प्राप्त होते हैं।

कल्पना करें कि इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है और कठिनाई के स्तर के साथ अपने वर्ग में एक आश्चर्यजनक परीक्षण हो रहा है। आप इसे किसी ऐसे शुरुआती ट्रेडर से जोड़ सकते हैं जो आम तौर पर उस ट्रेड में निवेश करता है जो वह करता है। ऐसे ट्रेड आमतौर पर कम अवधि के होते हैं, जैसे ही खरीदे गए स्टॉक में कुछ गिरावट देखी जाती है।

Trading Mistakes Hindi

सबसे बुरा हिस्सा यह है कि इस तरह के व्यापारियों में से प्रत्येक एक चमत्कार होने की उम्मीद होती है, यह सोचकर कि शेयर बाजार इस तरह से चल रहा है जिससे उसके ट्रेडिंग निर्णयों को लाभ हो।

कभी-कभी, वे एक हारने वाले ट्रेडिंग के साथ अटक जाते हैं जो अनुमान लगाते हैं कि ट्रेडिंग जल्द ही लाभदायक हो जायेगी। उनके पास कंपनी के आसपास क्या हो रहा है या उनके द्वारा खरीदे गए कंपनी स्टॉक के उद्योग पर कोई पकड़ नहीं होती है।

ईमानदारी से, यह होने वाला नहीं है। यदि आप किसी भी लाभ को गंभीरता से देखना चाहते हैं तो किसी भी ट्रेडिंग को रखने से पहले बेहतर रणनीति बनाएं और तैयार करें।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

ट्रेडिंग को न छोड़ पानाना या भावनात्मक होना

आपके भावनात्मक पूर्वाग्रहों को चलाने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है कि आप शेयर बाजार में कैसे पैसा कमाते हैं। यदि आप अपने पोर्टफोलियो में लगातार हानि बनाने वाले स्टॉक देखते हैं, तो बस इसके साथ प्यार में न पड़ें। यदि आपका शोध कहता है कि स्टॉक से बाहर निकलने के लिए यह समझ में आता है, तो यह हो सकता है।

“महसूस करें” कि स्टॉक एक बेहतर कीमत पर वापस आ सकता है और आप अपने नुकसान पर एकीकरण करने में सक्षम होंगे।

इसी तरह, यदि आप एक स्टॉक से बाहर निकल गए हैं, तो इसके बारे में भूल जाऐं। अन्यथा अपने सिर में रहने न दें, आप बस अपने भविष्य के व्यापारों को खराब कर देंगे। शेयर बाजार आपके व्यापारों में प्रवेश करने और बाहर निकलने के बारे में है, कुछ आपको अमीर बना देंगे जबकि अन्य आपके कुछ लाभ या पूंजी भी स्मापत कर देंगे।

Trading Mistakes Hindi

दिन के अंत में – किसी का नुकसान, किसी का लाभ है।

आपको बस यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने मौलिक या तकनीकी शोध के अनुरूप बने रहें, अपने व्यापारिक निर्णयों में उद्देश्य रखें और आगे बढ़ें।

और उद्देश्य रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आपके द्वारा किए गए व्यापारों पर उचित परिश्रम करें, कंपनी या उद्योग से संबंधित किसी भी समाचार के लिए मैक्रो-स्तरीय प्रभावों के साथ अपने कानों के साथ लगातार विश्लेषण करना जारी रखें। शुरुआत में मुश्किल हो सकती है लेकिन एक बार जब आप इसे लटकाना शुरू कर देते हैं, तो यह आपके लिए स्वाभाविक रूप से आना शुरू हो जाएगा और आप अपने शोध के बारे में अपने व्यापारिक निर्णय लेंगे, न कि आपके व्यक्तिगत पूर्वाग्रह।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

हर जगह से ट्रेडिंग सलाह लेना

यदि आप एक नौसिखिया हैं और ट्रेडिंग इन सब से सलाह मांग रहे हैं:

  • Quora
  • ट्विटर फ़ीड
  • व्हाट्सएप समूह
  • समाचार पत्र
  • दोस्त और रिश्तेदार

तब मेरे पास तुम्हारे लिए एक छोटा सा उपहार है!

अपना डीमैट खाता बंद करें और निकट भविष्य में एक सभ्य राशि खोने से खुद को बचाएं।

मेरा विश्वास करो, यदि आप इस तरह के किसी भी चैनल का पालन करते रहें और उपरोक्त वर्णित चैनलों के आधार पर अपने ट्रेडिंग रखते हैं, तो आप अपने ट्रेडिंग में अपना पैसा खोने जा रहे हैं।

Trading Mistakes Hindi

यदि आप उस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो आगे बढ़ें और इन व्यापारों को खोने वाले अनुशंसाओं से प्राप्त अनुशंसाओं के आधार पर अपने ट्रेडिंग करें।

यदि सटीक सिफारिशें वास्तव में मुफ्त में उपलब्ध थीं, तो हर कोई, वॉरेन बुफे या राकेश झुनझुनवाला होता। लगातार मुनाफे के लिए आपको शीर्ष सलाहकार या स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियों से सलाह लेनी चाहिए ।

परंतु!

सुनिश्चित करें, आप हर किसी आने जाने वाले की बात का पालन न करें। वैसे भी यह आपकी कड़ी मेहनत का धन है।

डाउनलोड करे शेयर मार्केट फ्री इ बुक और सीखे कैसे शेयर मार्केट में किया जाता है काम

एक निकास प्लान के बिना कारोबार

यदि आपने ध्यान से देखा है, तो हर चीज़ को अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है – चाहे वह एक शॉपिंग मॉल हो, एक हवाई जहाज या उस मामले के लिए एक स्कूल भी, हमेशा एक आपातकालीन “बाहर निकलें” (or Exit Route) होता है। इन निकास मार्गों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जब आवश्यक हो, तो उपयोग करने के लिए सबसे आसान हैं और नुकसान को कम करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए।

इसी प्रकार, यदि आप एक ट्रेडिंग में प्रवेश करते हैं, तो बाहर निकलने की योजना के साथ एक स्पष्ट कट रणनीति होनी चाहिए। अब, शेयर बाजार ट्रेडिंग की जगह में इसका क्या अर्थ है?

आपको अपने दिमाग में स्पष्ट होना चाहिए कि आप वास्तव में किसी ट्रेडिंग से क्या हासिल करना चाहते हैं – यह एक ऐसा ट्रेडिंग है जो कुछ घंटों तक रहता है या चाहे वह कुछ सालों तक रह सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

Trading Mistakes Hindi

लेकिन आपके निवेश की समय-सारिणी के विचार के साथ उतार-चढ़ाव मूल्य बिंदुओं पर विचार की स्पष्टता के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनकी देखभाल की जानी चाहिए। बहुत से शुरुआती व्यापारियों को एक ट्रेडिंग पर कमाने की उम्मीद है कि वे जिस दिशा में जाना चाहते हैं उसमें सकारात्मक कदम होगा। खैर, रियलिटी चेक – ज्यादातर बार, यह नहीं होता है।

कुछ लोग वापस आते हैं और क्या कहते हैं? खैर, क्या होगा यदि मैं और अधिक रहा और अधिक प्राप्त किया? अगर मैं कुछ और घंटों या महीनों तक रहता तो मेरा नुकसान ठीक हो गया होता?

यह वास्तव में अपने ट्रेडिंग के बारे में चिंतित रहने पर एक क्लासिक ट्रेडर का सिद्धांत है।

खैर, इसका उत्तर बहुत आसान है – उन लोगों पर अटकने के बजाय लगातार अपने ट्रेडिंग से मुनाफा लेना बेहतर है, जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं। यह आपको रात में भी बेहतर नींद देता है!

इसलिए जब हम अपने उपयोगकर्ता आधार पर शोध करते थे तो ये सबसे बड़ी गलतियां खुली थीं। क्या आपको लगता है कि आपने शुरुआती दिनों के दौरान इनमें से कुछ या कोई और गलतियां हो सकती हैं?

या, क्या आप अभी भी अपने ट्रेडिंग निर्णयों में से किसी दिन ऐसा कर रहे हैं?

Connect With Us
Facebook
Facebook
Instagram
LinkedIn
Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *